Advertisement

Main Ad

GPS क्या है और GPS कैसे काम करता है? | GPS का इतिहास

GPS क्या है और GPS कैसे काम करता है।

       जब भी हमें कोई नई जगह जाना हो तो पहले हम Google Maps ओपन करते हैं। क्योंकि इसमें हमें आगे जाने वाला रास्ता पता चलता है। ऐसे ही हम कहां पर है हमारा एग्जैक्ट लोकेशन क्या है? ऐसी सब कुछ जानकारी हमें Google Maps से मिलती है। आपको कभी ना कभी जरूर डाउट आया होगा। आखिर यह कैसे पॉसिबल है?, यह सब कुछ जीपीएस से मुमकिन है। चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको GPS क्या है और GPS कैसे काम करता है। इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। 

What is GPS And How does a GPS work | History of GPS

GPS क्या है?(What is GPS?):

     GPS का फुल फॉर्म है Global Positioning System इसका पहला नाम है Navastar GPS, यह एक Global Navigation Satilite System है। इसे हमारी लोकेशन पता करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। GPS वर्क करने के लिए GPS receiver होना चाहिए। जैसे कि आजकल के हर एक Smartphones में जीपीएस रिसीवर लगा हुआ आ रहा है। इस GPS के वजह से हमारे Technology में कई सारे चेंजऐसा गए हैं। यह जीपीएस की खोज हमारे लाइफ में एक नया कदम है।

GPS का इतिहास(History of GPS?):

       जीपीएस को सबसे पहले मिलिट्री पर्पस के लिए बनाया था। इस सिस्टम को 1960 में अमेरिका के Defense Department ने बनाया था। 1978 Feb 22 को Navastar-1 यानी पहला सेटेलाइट को लांच किया है। पहले GPS सिर्फ मिलिट्री प्रवेश के लिए ही था, आम पब्लिक के लिए नहीं था। 1983 में Plane पैसेंजर्स को लेकर जा रहा था। तभी एक मिसाइल लांच कर दिया गया। वह मिसाइल की वजह से इस प्लेन में रहने वाले कई सारे पैसेंजर्स की जान चली गई। इस बड़े हादसे के बाद US Government ने जीपीएस को ग्लोबली लॉन्च करने की ठान ली। 
     27 अप्रैल 1995 के बाद जीपीएस सभी के लिए अवेलेबल हो गया। इसके बाद सभी लोग इसे पर्सनल चीजों के लिए बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। GPS को सबसे पहले 1996 में Cars में इस्तेमाल किया गया है। आजकल सभी के पास स्मार्टफोन आगया। हर स्मार्ट फोन में जीपीएस रिसीवर लगा हुआ होता है। पूरे वर्ल्ड वाइड में US Airforce के द्वारा जीपीएस को मैनेज किया जाता है। 

GPS के प्रकार(Types of GPS):

      जीपीएस के तीन प्रकार होते हैं। यहां पर सबसे पहला है Space segment यानी GPS Satilites, और दूसरा है Control Segment यानी Ground Control Station, और तीसरा है User Segment यानी GPS receiver, यहां पर जीपीएस कैसे काम करता है इसे जाने से पहले आपको इन तीन टाइप के बारे में जानना आवश्यक है। 

1.Space Segment:

    इसका मतलब है जीपीएस सेटेलाइट, अब तक पूरे धरती के गोल 32GPS सेटेलाइट से यानी पूरे अब तक 32 जीपीएस एडिलेड को Space में भेजा गया है। यह सारे सेटेलाइट धरती से 20,000km ऊपर एक और Orbit में धरती के गोल चक्कर लगाते हैं। इन 32 सैटेलाइट में से 24 एक्टिव सेटेलाइट से जो कि अब धरती के गोल चक्कर लगा रहे हैं। बाकी के 8 सैटेलाइट तब Emergency में काम आएंगे इन 24 सैटेलाइट में कोई प्रॉब्लम हुआ हो तो। 

2.Control Segment:

     इसका मतलब है ग्राउंड स्टेशनहैं सेटेलाइट (Ground Station Satilites), और यह सेटेलाइट से धरती पर होते हैं। यह अंब्रेला के शेप में होते हैं। इनका काम यह है जितने भी सेटेलाइट धरती के गोल चक्कर लगा रहे हो, वह सही काम कर रहे हैं या नहीं सही इंफॉर्मेशन दे रहे या नहीं, ऐसी पूरी जानकारी के लिए यह सेटेलाइट काम करते हैं। 

3.User Sagement:

       इसका मतलब है जीपीएस रिसीवर (GPS Receiver), इसका नाम सुनते ही आप समझ गए होंगे कि यह क्या है यह एक रिसीवर है। जीपीएस कोई भी डिवाइस का लोकेशन बताने के लिए उस डिवाइस में जीपीएस रिसीवर लगा हुआ होना चाहिए। तभी जीपीएस उस डिवाइस का लोकेशन बता पाता है। 

GPS कैसे काम करता है?(How does GPS work?): 

    अब मैं बताने वाली बात आप ध्यान से सुनिए तभी आपको समझ आएगा। समझो आप एक लोकेशन पर हो, वह लोकेशन है India, यहां पर जीपीएस आपका लोकेशन बताना है तो जीपीएस हमारा लोकेशन कैसे बताता है?, आपका परफेक्ट लोकेशन बताने के लिए चार जीपीएस सेटेलाइट की जरूरत पड़ेगी। आपके पास जो मोबाइल है उस मोबाइल में जीपीएस रिसीवर लगाया होता है। वह जीपीएस रिसीवर उसके आसपास रहने वाले चार जीपीएस सेटेलाइट के सिग्नल को क्याच करता है यहां पर इस तरह आप इन 4 जीपीएस सेटेलाइट के सिग्नल को रिसीव कर पा रहे है। इस तरह यह जीपीएस आपका लोकेशन आसानी से बता सकता है। 
           यहां पर आप जितने सेटेलाइट के सिग्नल को रिसीव कर पाते हैं, उतना ही आपका एग्जैक्ट लोकेशन बता पाता है।यहां पर हमारा एक एक बार एग्जैक्ट लोकेशन नहीं बता पाता है। इसकी वजह है हम यह दो सेटेलाइट से ही सिग्नलरिसीव कर पा रहे हैं, 
           मैं आशा करता हूं। आपको जीपीएस के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। इस आर्टिकल में मैंने जीपीएस क्या है, कैसे काम करता है और इसकी इतिहास क्या है, ऐसी जानकारी दी है, और इस आर्टिकल में यह भी बताया है कि जीपीएस की कितने प्रकार होते हैं और वह प्रकार के बारे में भी आपको एक्सप्लेन किया है मैंने। और सबसे मेन बात यह है कि जीपीएस कैसे काम करता है। यह टॉपिक पर मैंने आपको अच्छे से बताया है। चलिए फिर और एक नहीं आर्टिकल से मिलते हैं।
धन्यवाद🙏💕
   

Post a Comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box