Advertisement

Main Ad

Facebook Page कैसे बनाएं? और Facebook page के फायदे?

दुनिया में सबसे बड़ा Social Media प्लेटफॉर्म कौन सा है? पूछेंगे तो सब कहेंगे Facebook, क्योंकि पहले Facebook सिर्फ Chatting के लिए ही था। लेकिन आज फेसबुक सब कुछ है। Facebook पर एक Page बनाकर आप आपके Business के बारे में पूरी दुनिया को बता सकते हैं। फेसबुक पर सिर्फ बिजनेस के लिए ही नहीं आप Blogger यह YouTuber पर हो आपको जरूर इस्तेमाल होग। और आप एक सेलिब्रिटी हो तो आपको फेसबुक पेज जरूर होना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको Facebook Page क्या है? और यह भी बताएंगे कि Facebook Page कैसे बनाएं?, चलिए फिर इस आर्टिकल में हम आपको Facebook Page के बारे में पूरी जानकारी बता देंगे। 

Facebook Page कैसे बनाएं? और Facebook page के फायदे?

Facebook Page क्या है? :

           पहले हम यह जानते हैं कि Facebook Page क्या है और Facebook page पर क्या-क्या कर सकते हैं?, Facebook page फेसबुक में एक हिस्सा है। आप फेसबुक पेज क्रिएट करने से पहले आपको Facebook Account रहना चाहिए। फेसबुक पेज पर आप आपके किसी भी बिजनेस को पूरी दुनिया को दिखा सकते हो, उस Page पर आपके Customer से डायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते हो, वहां पर ही आपके प्रोडक्ट को भेज सकते हो। या नहीं तो आप एक YouTuber या Blogger हो तो आप के Content को डायरेक्टली Viewers के पास भेज सकते हो। थोड़ी समय बाद फेसबुक पर आप Engage अच्छा हो तो आप फेसबुक से पैसे भी कमा सकते हो।

 क्या आप यह पोस्ट पड़ी है?


Facebook Page कैसे बनाएं?:

          यहां पर आप Facebook Page कैसे बनाएं। यह जाने से पहले आपको Facebook Account जरूर होना चाहिए। तभी आप फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हो। आप यह चीज ध्यान में रखें कि हम इस आर्टिकल में आपको Mobile से Facebook page कैसे बनाएं इसके बारे में बता रहे हैं। आप इसे Follow करके आप Computer में भी फेसबुक पेज बना सकते हो। आपको मैं नीचे बताने वाले स्टेप्स आफ फॉलो करें। आप सिंपली फेसबुक पेज क्रिएट कर सकते हो।
  

Facebook Page बनाने का तरीका।

1.Pages:

          आपका फेसबुक अपडेट नहीं है तो प्ले स्टोर से अपडेट कर लीजिए। इससे क्या होगा कुछ नए अपडेट आने हो तो आजाएगा। सबसे पहले फेसबुक ओपन करे,ओपन करने के बाद आपको Right सेट पर Main Menu दिखाई देगा। उसे क्लिक करें। इसमें आप नीचे Scrol करते ही। Pages का ऑप्शन दिखाई देगा जैसे आपको नीचे फोटो में दिखाई दे रहा है।

Facebook Page क्या है?

2.Page Mainu: 

          Pages ऑप्शनल क्लिक करते ही आपको पेज का मेन मेन्यू ओपन होगा। यह आप को सबसे ऊपर थोड़ा ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे Create, Discover, Invitation etc… यहां पर आपको फेसबुक पेज क्रिएट करना है तो आप Create के ऑप्शन को क्लिक करना पडेगा जैसे आपको नीचे फोटो में दिखाई दे रहा है। वैसे ही आपको वहां पर दिखाई देगा। 

Facebook Page कैसे बनाएं?

3.Create Your Page:

          आप Create के ऑप्शन को क्लिक करते ही आपको सबसे पहले Facebook Page Terms & Conditions के बारे में बताएगा, आपको Facebook page के Terms & Conditions के बारे में जानना हो तो आप Click करके पढ़ सकते हैं। नहीं तो आप डायरेक्ट Get Started कर दीजिए। 

Mobile से Facebook page कैसे बनाएं

4.Name Your Page: 

          Get Started करते हैं आपको Name Your Page का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां पर आप आपके पेज को क्या नाम रखना चाहते हो रख सकते हो। आपको नीचे ऑप्शन पूछ रहा है कि आप इस पेज को Product बेचने के लिए बना रहे हैं?, आप Product बेचने के लिए बना रहे तो आप इस ऑप्शन को ऑन कर दीजिए नहीं तो ऑन करने की जरूरत नहीं है। आप डायरेक्ट Next कर दीजिए। 

facebook page create in hindi

5.Choose Category:

          नेक्स्ट करने के बाद आपको Choose Category का ऑप्शन दिखाई देगा। वहां आप किस कैटेगरी में पेज को बनाना चाहते हो, वह Click कर दीजिए। यहां पर माय ब्लॉक के लिए इस पेज को बना रहा हूँ, इसके बाद मुझे Website का URL डालने को कहेगा आप डाल दीजिए। 

Facebook page के फायदे क्या है?

6.Add Profile & Cover Picture: 

         Category को Choose करने के बाद आपको प्रोफाइल और कवर फोटो बताएं। वहां पर आप जो फोटो रखना चाह रहे हो वो लगा सकते हो, 
         बस इतना ही आपका Facebook page Create हो जाएगा। अब तक मैं आपको बताया है कि facebook page create in hindi में। 

Facebook page Delete कैसे करें?:

          आप कभी भी फेसबुक पेज को Permanently डिलीट करना चाहते हो तो इन स्टेप्स तो फॉलो करके आप Page को डिलीट कर सकते हैं। सबसे पहले आपके Page Name के नीचे थोड़े ऑप्शन दिखाई देंगे। उसमें आपको More का option दिखाई देगा। उसे क्लिक करें। मैं नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करके सिंपली फेसबुक पेज को पर Perminantly डिलीट कर कर सकते हैं।
More>Settings>General>Remove Page>Delete Page 

Facebook page Delete कैसे करें?

Facebook Page कैसे बनाएं? और Facebook page के फायदे?

Facebook page के फायदे?:

  • ऐसे तो Facebook page के फायदे कई सारे। आप डायरेक्ट इस फेसबुक पेज से ही आपके प्रोडक्ट को कस्टमर्स को भेच सकते हो कस्टमर से डायरेक्ट कांटेक्ट हो सकते हो।
  • आप चाहे तो आपकी फेसबुक पेज को प्रमोट करा कर पूरी दुनिया के पास भेज सकते हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि आप फेसबुक पेज को प्रमोट कर आए, लेकिन आप Genuine तरीके से भी कई सारे लोगों के पास आपके फेसबुक पेज को पहुंचा सकते हो।
  •  इसमें सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप Facebook page इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकते। 

Conclusion:

          I hope आपको फेसबुक पेज के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। इस आर्टिकल में मैंने आपको बताया है कि Facebook page कैसे बनाएं?, और यह भी बताया है कि आपको Facebook page डिलीट करने का मन करे तो आप Facebook page Delete कैसे करें?, ऊपर बताया गया सारा डिटेल आप कैसे मोबाइल से Facebook page कैसे बनाएं? उसके बारे में बताया है। इस आर्टिकल में मैं आपको सबसे आखरी में यह बताया है कि Facebook page create करें तो Facebook page के फायदे क्या है?, बस आज इतना ही।
धन्यवाद🙏💕


Post a Comment

0 Comments