Advertisement

Main Ad

What is Memory card | How does a Memory card work | Hindi

What is Memory card | How does a Memory card work | Hindi

What is Memory card

     हमारे लाइफ में मोबाइल की जितनी इंपॉर्टेंट से Memory Card(Memory card कैसे काम करता है) की भी उतनी ही इंपॉर्टेंस है। क्योंकि Memory card एक ऐसी टेक्नोलॉजी का रूप है। इसमें हमारे कई सारे यादें फोटोज वीडियोस के रूप में स्टोर करके रख सकते हैं। यहां पर Memory card के फायदे सभी को पता है लेकिन Memory card कैसे काम करता है, यह पता नहीं तो आज इस आर्टिकल में मैं आपको Memory card(flash memory card कैसे काम करता है) कैसे काम करता है कि मोरी कार्ड की हिस्ट्री की सारी जानकारी मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाला हूं।  


what is the memory card(मेमोरी कार्ड क्या है?) :

     Memory card या इसे Flash memory card भी कहा जाता है। यह एक Electronic Data Storage Device है इसमें Data के रूप में फोटोस वीडियोस कोई भी फाइल को Store किया जाता है। इन मेमोरी कार्ड को ज्यादा तरह Portable Device इस में इस्तेमाल करते हैं जैसे कि मोबाइल फोन डिजिटल कैमरास लैपटॉप ऐसे अत्याधिक डिवाइस इसमें इन मेमोरी कार्ड को इस्तेमाल करते हैं। जैसे इंसान ब्रेड के बिना अधूरा है, वैसे ही कोई भी डिवाइस मेमोरी के बिना अधूरा है। जब चाहे तब इन मेमोरी कार्ड में डाटा को स्टार्ट कर सकते हैं। डिलीट भी कर सकते हैं। गलती से कोई भी फोटोस वीडियोस भूल चुका डिलीट हो जाए तो उसे हम रिकवर भी कर सकते हैं। मेमोरी कार्ड 2GB,4GB, 8GB ओर 1tb तक आपको स्टोरेज वाले मेमोरी कार्ड से मार्केट में अवेलेबल है।
what is the memory card


History of memory card(मेमोरी कार्ड की हिस्ट्री):

वर्ल्ड में First मेमोरी कार्ड को 1980 में टोक्यो के Toshiba multinational company में काम करने वाले Fujio Masuoka ने बनाया है। पहली मेमोरी कार्ड को 1987 में Toshiba company ने market में launch किया है।

How does a memory card work( Memory card कैसे काम करता है?):

      बेसिकली मेमोरी कार्ड एक् Solid state peace है। इस मेमोरी कार्ड को एक छोटा सा प्लास्टिक का टुकड़ा लगा हुआ रहेगा। इसके अंदर छोटे-छोटे Electric circuits रहेंगे। जैसे इस मेमोरी कार्ड को किसी भी Portable device यानी मोबाइल या Camera, हम इस में इंसर्ट करते हि स्मॉल इलेक्ट्रिक करंट उस मेमोरी कार्ड में ट्रांसफर करेगा। ऐसे मोरी कार्ड मोबाइल से कनेक्ट हो जाएगा। उसके बाद डाटा को Read or Write करता है।

How does a memory card work

Types of memory card(मेमोरी कार्ड के प्रकार) :

     वैसे तो मेमोरी कार्ड के कई प्रकार होते हैं लेकिन हम आज इस आर्टिकल में आपको SD card(types of sd card) के बारे में बताने वाले है। SD का फुल फॉर्म है Secure digital, यह Sd association से डिवेलप हुआ है। एसडी कार्ड में 4 टाइप्स होते हैं SDSC, SDHC, SDXC और SDUC 

1.SDSC(Secure digital standard capacity):

       SDSC का फुल फॉर्म है Secure digital standard capacity एक मेमोरी कार्ड को नार्मल यूसेज के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसे एक मेमोरी कार्ड क बेसिक के Capacity है 0 to 2GB तक।

2.SDHC(Secure digital higher capacity) :

     SDHC का फुल फॉर्म है Secure digital highi capacity, 2006 जनवरी में लॉन्च किया गया है। यह एक memory card में Version 2.0 है। इसे जब लांच किया गया है तब high-resolution फोटोस वीडियोस के इसतेमाल किया जाता था, इसमें 2GB to 32GB कैपेसिटी है उसमें। 

3.SDXC(Secure digital extended capacity):

      SDXC का फुल फॉर्म है Secure digital extended capacity, इसे 2009 जनवरी में लांच किया गया है। यह मेमोरी कार्ड्स में वर्शन 3.0 है और इसके के 32GB to 1TB है।

4.SDUC(Secure digital extended capacity): 

      SDUC का फुल फॉर्म है Secure digital Ultra capacity, जून 2018 में लांच किया गया है और इसकी मेमोरी कार्ड में वरिष्ठ हैं 7.0 और इसकी Capacity है 2TB to 128TB तक है।

What are memory card classes(what is memory card class):

      मेमोरी कार्ड में और एक मेन चीज है क्लास, क्लास का मतलब है Memory card speed, क्लास कितना ज्यादा होगा उतना ही स्पीड से डाटा ट्रांसफर होगा। यहां पर Class2 होगा तो 2MBPS से डाटा ट्रांसफर होगा। class4 होगा तो 4MBPS, Class6 होगा तो 6MBPS और Class10 होगा तो 10MBPS डाटा ट्रांसफर होगा यहां पर Normal मोबाइल के लिए class 2,class 4,class 6 चले जाएगा। लेकिन high-resolution कैमरा, फोटोज वीडियोस कैप्चर करने वाले कैमरा के लिए Class 10 कंपलसरी है। 
     Class 10 के बाद और दो Class आतें हैं। UHS-1, UHS-3 एस दो, इन दोनो को High resolution वाले Cameras में इस्तेमाल करते हैं। यानी मूवीस जैसी जगह में इस्तेमाल करते हैं।
      बस इतना ही दोस्तों और कुछ भी डाउट हो तो मुझे कमेंट करके बताना।

धन्यवाद🙏💕

Post a Comment

0 Comments